Thursday, November 28, 2019

Mamta-Kejriwal distance from Uddhav's swearing

उद्धव के शपथ ग्रहण से ममता-केजरीवाल ने बनाई दूरी


महाराष्ट्र में सत्ता हासिल करने के बाद शिवसेना दिल्ली की ओर देख रही है और बीजेपी विरोधी पार्टियों को एकजुट करने में जुटी है. हालांकि उसकी उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा है, क्योंकि शपथ ग्रहण में ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल जैसे नेता नहीं पहुंच रहे हैं.




आदित्य ठाकरे ने सोनिया गांधी से की मुलाकात

  • गुरुवार शाम सीएम पद की शपथ लेंगे उद्धव ठाकरे
  • शपथ ग्रहण में ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल नहीं होंगे शामिल

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार शाम को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. ठाकरे खानदान के लिए ये दिन ऐतिहासिक होने वाला है. परिवार का कोई पहला सदस्य सीएम की कुर्सी पर काबिज होगा. ऐसे में शिवसेना की ओर से पूरी कोशिश की जा रही है कि इस शपथ ग्रहण समारोह को ऐतिहासिक बनाया जाए. शपथ ग्रहण के जरिए शिवसेना बीजेपी को संदेश भी देने की कोशिश कर रही है. पार्टी ने कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को न्योता भी भेजा है, लेकिन उसकी उम्मीदों को ममता बनर्जी समेत कई नेताओं ने तगड़ा झटका दिया है.

क्या फिर दिखेगी विपक्षी एकता?

महाराष्ट्र में सत्ता हासिल करने के बाद शिवसेना दिल्ली की ओर देख रही है और बीजेपी विरोधी पार्टियों को एकजुट करने में जुटी है. बीजेपी से अलग होकर सरकार बनाने वाले उद्धव ठाकरे को उम्मीद थी कि जो विपक्षी एकता कर्नाटक में कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में दिखी थी वैसा ही कुछ यहां भी दिखे. लेकिन वो सफल होते नहीं दिख रहे हैं.

दरअसल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू जैसे नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं होंगे. वहीं डीएमके चीफ एमके स्टालिन, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ शपथ ग्रहण में शामिल होंगे.

इस बीच शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को निमंत्रण देने के लिए उनके आवास पर पहुंचे. सोनिया गांधी से मुलाकात करने के बाद आदित्य ठाकरे ने कहा कि हम उनका आशीर्वाद लेने आए थे. उन्होंने कहा कि हम सोनिया और राहुल गांधी को निमंत्रण देने के लिए आए थे. आदित्य इसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता देने के लिए उनके आवास पहुंचे.


हालांकि ये अब तक साफ नहीं हो पाया है कि सोनिया गांधी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी शपथ ग्रहण में पहुंचेंगे या नहीं.सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष शायद ही शपथ ग्रहण में शामिल हो, वह अपने प्रतिनिधि के तौर पर किसी वरिष्ठ कांग्रेस नेता को मुंबई भेज सकती हैं.

क्या मोदी-शाह भी होंगे शामिल?

शपथ ग्रहण में पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल होंगे या नहीं ये भी साफ नहीं हो पाया है. शिवसेना नेता संजय राउत ने मंगलवार को बयान दिया था कि शपथ ग्रहण समारोह के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह को भी न्योता भेजा जाएगा. देर शाम उद्धव ठाकरे ने खुद प्रधानमंत्री मोदी को शपथ ग्रहण में आने का न्योता दिया है जिसके जवाब में पीएम मोदी ने अपने पूर्व साथी को सीएम बनने से पहले बधाई भी दी.

उद्धव ठाकरे कब लेंगे शपथ

उद्धव ठाकरे गुरुवार शाम 6.40 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनका शपथ ग्रहण समारोह मुंबई के शिवाजी पार्क में होगा, जो शिवसेना के लिए काफी मायने रखता है. शिवाजी पार्क में करीब 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जा रही हैं. इसके अलावा 6000 स्क्वायर फीट का मंच बनाया जाएगा, जिस पर 100 कुर्सियां लगाई जाएंगी. बताया जा रहा है कि 20 LED लगाई जाएंगी, ताकि लोग जो शिवाजी पार्क के अंदर ना आ पाए. शिवाजी पार्क में छत्रपति शिवाजी महाराज के स्टेच्यू के ठीक आगे यह मंच बनाया जा रहा है.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *