Sunday, December 29, 2019

Pollution hits with freezing in Delhi, AQI level crosses 400

दिल्ली में ठंड के साथ प्रदूषण की मार, AQI स्तर 400 पार




देश की राजधानी दिल्ली में एक तरफ जहां ठंड की मार पड़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ प्रदूषण का स्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना हुआ है. रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 से ऊपर पहुंच गया है.




दिल्ली में लगातार बढ़ रहा है प्रदूषण का स्तर (फोटो-PTI)





  • दिल्ली का प्रदूषण का स्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा
  • 400 के ऊपर पहुंचा दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स

देश की राजधानी दिल्ली में एक तरफ जहां ठंड की मार पड़ रही है तो वहीं दूसरी तरफ प्रदूषण का स्तर भी लगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक बना हुआ है. रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 400 से ऊपर पहुंच गया है. दिल्ली के आनंद विहार में (AQI) 446 दर्ज किया गया. इसके अलावा द्वारका सेक्टर 8 और जेएलएन स्टेडियम में 436, वजीरपुर में 435, आईटीओ में 417 और रोहिणी में 407 दर्ज किया गया.

दिल्ली का औसतन एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार बना हुआ है, जो बेहद खतरनाक स्तर पर है. दिल्ली में शुक्रवार को इंडिया गेट के आसपास के इलाके का AQI 367 दर्ज किया गया. जो कि 'बहुत बुरी' श्रेणी में दर्ज किया गया. इसके अलावा नोएडा में भी प्रदूषण का स्तर बहुत बुरी श्रेणी में पहुंच गया गया. नोएडा के सेक्टर 116, सेक्टर 125 और सेक्टर 1 में प्रदूषण का स्तर बहुत बुरी श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया.

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. देश की राजधानी दिल्ली में लगातार पारा लुढ़कने के चलते ठंड बढ़ती जा रही है. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को दिल्ली के लोधी रोड इलाके में 2.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा सफदरजंग में 3.4 और पालम में 3.2 डिग्री तापमान आंका गया.






दिल्ली में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने भले ही 1997 के बाद से 22 साल पुराना अपना रिकॉर्ड तोड़ा है, लेकिन पिछले 100 वर्षों में ऐसा केवल चार बार ही हुआ है, जब इस माह में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया हो. मौसम विभाग ने ठंड को देखते हुए दिल्ली समेत 6 राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.




No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *