Monday, January 13, 2020

26 जनवरी की परेड में गरजेगा राफेल, राजपथ पर दिखेगी चिनूक और अपाचे की धमक

26 जनवरी की परेड में गरजेगा राफेल, राजपथ पर दिखेगी चिनूक और अपाचे की धमक



गणतंत्र दिवस की परेड में वायुसेना की झांकी में राफेल लड़ाकू विमान से लेकर अमेरिकी एयरक्राफ्ट चिनूक भी शामिल होगा. इसके लिए वायुसेना ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. परेड में स्वदेशी छोटे लड़ाकू एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर भी प्रदर्शित किए जाएंगे.

गणतंत्र दिवस की परेड (फाइल फोटो)




  • गणतंत्र दिवस परेड के लिए तैयार वायुसेना
  • राफेल, चिनूक और अपाचे दिखाएंगे दम
  • आकाश और तेजस का भी होगा प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार भारतीय वायुसेना के शौर्य का जोर-शोर से प्रदर्शन किया जाएगा. वायुसेना की झांकी में राफेल लड़ाकू विमान से लेकर अमेरिकी एयरक्राफ्ट चिनूक भी शामिल होगा. इसके लिए वायुसेना ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. परेड में स्वदेशी छोटे लड़ाकू एयरक्राफ्ट और हेलिकॉप्टर भी प्रदर्शित किए जाएंगे. साथ ही जमीन से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल और अस्त्र मिसाइल भी गणतंत्र दिवस की परेड का हिस्सा होंगी.

राजपथ पर राफेल का दम

दो इंजन वाले अत्याधुनिक राफेल विमान जल्द ही वायुसेना में शामिल होने जा रहे हैं. फ्रांस की कंपनी दसॉ एविएशन की ओर से निर्मित इस फाइटर जेट को सबसे आधुनिक विमान माना जाता है क्योंकि इनकी मारक क्षमता और अलर्ट सिस्टम काफी मजबूत है. इन विमानों को उड़ाने के लिए वायुसेना के पायलट फ्रांस जाकर ट्रेनिंग भी ले चुके हैं.

राफेल के अलावा हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर तेजस भी झांकी का हिस्सा होंगे जिनका निर्माणा HAL ने किया है. तेजस 21 हजार फुट तक की ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम है और हवा से मिसाइल छोड़ सकते हैं. साथ ही हेलिकॉप्टर 70 एमएम रॉकेट और 20 एमएम गन से लैस है जो दुश्मन पर अचूक निशाना साध सकती है.




वायुसेना की झांकी

डीआरडीओ की ओर से निर्मित स्वदेशी मिसाइल अस्त्र को भी इस बार झांकी में शामिल किया जाएगा. जमीन से हवा में वार करने वाली यह मिसाइल 80 से 110 किलोमीटर तक टारगेट कर सकती है. अस्त्र को आने वाले वक्त में तेजस, मिराज 2000 और मिग-29 से जोड़ा जा सकता है.



अपाचे हेलिकॉप्टर की पहली खेप भारत आ चुकी है और आठ अपाचे वायुसेना में शामिल हैं. वहीं इस साल के आखिर तक कुल 22 अपाचे हेलिकॉप्टर एयरफोर्स को मिलने वाले हैं. इन हेलिकॉप्टर्स को पंजाब के पठानकोट और जोरहाट एयरबेस पर तैनात किया जाना है. इनकी उड़ान के लिए पायलट्स की ट्रेनिंग भी हो चुकी है और जल्द ही यह अभ्यास का हिस्सा होंगे.

उधर, अमेरिकी हेलिकॉप्टर चिनूक और हमलावर अपाचे भी गणतंत्र दिवस के मौके पर वायुसेना की ताकत दिखाने को तैयार हैं. वायुसेना की झांकी में तीन चिनूक हेलिकॉप्टर की उड़ान के बाद अपाचे आकाश में कलाबाजियां करता दिखेगा. चिनूक को हाल में वायुसेना में शामिल किया गया है. इसमें एंटी टैंक मिसाइल से लेकर किसी भी मुश्किल हालात में उड़ान भरने की काबिलियत है.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *