Sunday, January 5, 2020

Delhi Police admitted - shot during the Jamia violence

दिल्ली पुलिस ने माना- जामिया हिंसा के दौरान चलाई गई थी गोली




दिल्ली पुलिस का कहना है कि वीडियो में जो पुलिसकर्मी फायरिंग करते हुए दिख रहे हैं, उन्होंने सेफ्ल डिफेंस में हवाई फायरिंग की थी. पुलिस के मुताबिक, वहां बहुत ज्यादा पथराव हो रहा था और पुलिसकर्मी चारों तरफ से घिर गए थे.













दिल्ली पुलिस ने माना- जामिया हिंसा के दौरान चलाई गई थी गोली

दिल्ली पुलिस का कहना है कि वीडियो में जो पुलिसकर्मी फायरिंग करते हुए दिख रहे हैं, उन्होंने सेफ्ल डिफेंस में हवाई फायरिंग की थी. पुलिस के मुताबिक, वहां बहुत ज्यादा पथराव हो रहा था और पुलिसकर्मी चारों तरफ से घिर गए थे.

बहुचर्चित जामिया हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने हवाई फायरिंग की बात मानी है. अभी तक कि जांच में पुलिस का दावा है कि गोली किसी को नहीं लगी और जो वीडियो सामने आया, वो सही था. वायरल वीडियो 15 दिसंबर, मथुरा रोड का है. पुलिस का कहना है कि वीडियो में जो पुलिसकर्मी फायरिंग करते हुए दिख रहे हैं, उन्होंने सेल्फ डिफेंस में हवाई फायरिंग की थी. पुलिस के मुताबिक, वहां बहुत ज्यादा पथराव हो रहा था और पुलिसकर्मी चारों तरफ से घिर गए थे. जामिया हिंसा में हुई हवाई फायरिंग की एंट्री डेली डायरी में भी हुई है.

बता दें कि नागरिकता कानून के खिलाफ 15 दिसंबर को देश की राजधानी दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया में हिंसा हुई थी. नाराज भीड़ ने पुलिसकर्मियों, आम नागरिकों और मीडिया को निशाना बनाया था. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले भी दागे. हिंसक भीड़ ने पुलिसकर्मियों की बड़ी टुकड़ी से संघर्ष किया. इस दौरान जामिया मिलिया इस्लामिया के कई छात्र भी घायल हुए थे.






MHRD को भेजी रिपोर्ट

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी की तरफ से केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) को भेजी गई रिपोर्ट में पुलिस बर्बरता का जिक्र किया गया था. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि पुलिस जबरन कैंपस में घुस आई और छात्रों और गार्ड की पिटाई की थी.

दो बार किया गया हमला

न्यूज एजेंसी IANS के मुताबिक, पीपुल्स यूनियन ऑन डेमोक्रेटिक राइट्स की तथ्य खोजने वाली टीम ने जामिया मिलिया इस्लामिया में हुई हिंसा की अपने रिपोर्ट में कहा था कि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर दो बार हमला किया था, जिसमें पहली बार हमला 13 दिसंबर को हुआ था. वहीं, दूसरी बार घटना 15 दिसंबर को घटी थी.






NHRC ने नहीं की निंदा

जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में पुलिसिया कार्रवाई की राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) ने कभी भी निंदा नहीं की है. आयोग ने शुक्रवार को बयान में कहा, 'कुछ लोगों ने दावा किया है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पुलिस कार्रवाई की मानवाधिकार आयोग ने निंदा की है. यह बयान गलत है और मामले की जांच जारी है.' इधर, दिल्ली के शाहीन बाग एरिया में CAA और NRC के खिलाफ पिछले 20 दिनों से ज्यादा वक्त से प्रदर्शन हो रहा है.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *