Sunday, March 1, 2020

Corona virus: ban on entry of passengers from Iran to India

कोरोना वायरस: ईरान से आने वाले यात्रियों की भारत में एंट्री पर रोक



भारत ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियातन पहले भी कई बड़े फैसले लिए हैं. शायद यही वजह है कि पड़ोसी देश चीन में तेजी से कोरोना वायरस फैलने के बावजूद भारत अब तक इस पर रोक लगाने में कामयाब रहा है.







  • ईरानी नागरिकों के भारतीय वीजा निलंबित किया
  • ईरान कोरोना वायरस से प्रभावित दूसरा सबसे बड़ा देश

कोरोना वायरस को लेकर भारत काफी सतर्क रह रहा है. हालांकि केरल में तीन लोगों की पहचान कोरोना संक्रमित के रूप में हुई थी. लेकिन अब तीनों स्वस्थ हैं. चीन में कोरोना वायरस काफी तेजी से फैला है और वहां तीन हजार के करीब लोग इस गंभीर बीमारी की चपेट में आकर जा गंवा चुके हैं.

ईरान से भारत में एंट्री बैन

भारत कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर पहले से काफी सक्रीय है और इससे निपटने के लिए कई सख्त फैसले भी लिए हैं. भारत ने एक बार फिर से सख्ती दिखाते हुए ईरानी नागरिकों के लिए भारतीय वीजा निलंबित कर दिया है.



इतना ही नहीं दूसरे देश के वैसे नागरिक जो एक फरवरी के बाद ईरान पहुंचे हैं उनके वीजा को भी सस्पेंड कर दिया गया है. यानी का कोई भी नागरिक जो ईरान से भारत आना चाहता है उसके आने पर अब पाबंदी लगा दी गई है. थल, जल और वायु सभी सीमाओं को सील कर दिया गया है.

जाहिर है भारत ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एहतियातन पहले भी कई बड़े फैसले लिए हैं. शायद यही वजह है कि पड़ोसी देश चीन में तेजी से कोरोना वायरस फैलने के बावजूद भारत अब तक इस पर रोक लगाने में कामयाब रहा है. चीन के अलावा दक्षिण कोरिया, पाकिस्तान और ईरान में भी कोराना के मामले रिपोर्ट हुए हैं.

ईरान में 43 लोगों की मौत

ईरान तो कोरोना वायरस से प्रभावित दूसरा सबसे बड़ा देश है. यहां पर अब तक वायरस से 43 मौतें हो चुकी हैं और 600 के करीब पॉजिटिव केस सामने आए हैं. ईरान ने सड़कों पर स्प्रे करने वाले ट्रक और फ्यूमीगेटर उतार दिये हैं, इसके बावजूद अधिकारियों पर वायरस के असर को कम बताने के आरोप लग रहे हैं.



ईरानी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियांउश जहांपुर ने कहा, 'हम 10 दिनों से देश में कोरोना वायरस के बारे में बातें कर रहे हैं, हमारे देश के 480 से अधिक व्यक्तियों की सड़क दुर्घटनाओं में मौत हो गई है, लेकिन किसी ने उन पर ध्यान नहीं दिया.' ईरान में 43 व्यक्तियों की मौत हुई है. ईरान में मृतक संख्या चीन के बाहर सबसे अधिक है. पश्चिम एशिया में 720 से अधिक मामले सामने आये हैं जिसमें से अधिकतर ईरान के हैं.

शनिवार को 593 पुष्ट मामलों की नयी संख्या यह दिखाती है कि 205 मामलों की वृद्धि हुई है जो कि एक दिन पहले 388 मामलों से 150 प्रतिशत की वृद्धि है.

साउथ कोरिया में 17 लोग मरे

वहीं तीसरे नंबर पर प्रभावित देश साउथ कोरिया है, जहां 17 लोग मारे जा चुके हैं. दक्षिण कोरिया ने शनिवार को डाएगू में कोरोना वायरस से संक्रमण के और भी मामले सामने आने को लेकर चेतावनी जारी की है. देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 2931 हो चुकी है.



समाचार एजेंसी योनहप ने कोरिया सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (केसीडीसी) के बयान का हवाला देते हुए जानकारी दी कि देश में शनिवार को इस वायरस के 594 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें 476 मामले डाएगू के हैं, जो सियोल से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. वहीं इसके पड़ोस में नॉर्थ ग्योंगसैंग प्रांत स्थित है.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *