Saturday, April 4, 2020

9-minute 'Diwali' does not affect the power grid, officials engaged in arrangements

9 मिनट की 'दिवाली' से पावर ग्रिड पर न पड़े असर, इंतजाम में जुटे अफसर




पावर ग्रिड के सामने स्थिरता बनाए रखने, ब्लैकआउट जैसी स्थिति से बचने की चुनौती है. संभावित खतरे को देखते हुए पावर ग्रिड की सुरक्षा से जुड़े कदमों पर विचार के लिए पूरे देश के बिजली से जुड़े पेशेवरों को सक्रिय कर दिया गया है.






  • 5 अप्रैल को 9 मिनट लाइट बंद से मांग में आएगी भारी कमी
  • हो सकती है हाई वोल्टेज की समस्या, बिजली पेशेवर सक्रिय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम जारी वीडियो संदेश में 5 अप्रैल की रात 9 बजे 9 मिनट तक लाइट बंद करने का आह्वान किया है. प्रधानमंत्री ने इस दौरान दीपक, टॉर्च, मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाने की अपील की है. कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से किए गए इस आह्वान ने पावर ग्रिड को अलर्ट मोड में ला खड़ा किया है.

पीएम के इस आह्वान से पावर ग्रिड के सामने स्थिरता बनाए रखने, ब्लैकआउट जैसी स्थिति से बचने की चुनौती है. संभावित खतरे को देखते हुए पावर ग्रिड की सुरक्षा से जुड़े कदमों पर विचार के लिए पूरे देश के बिजली से जुड़े पेशेवरों को सक्रिय कर दिया गया है.



सूत्रों का कहना है कि 9 मिनट तक लाइट बंद होने के कारण बिजली की मांग 15000 मेगावाट कम हो जाएगी. यह फ्रीक्वेंसी को प्रभावित करेगी. इस स्थिति में कैलिब्रेशन के प्रबंधन की जरूरत होगी और इसके लिए केवल एक दिन का समय है. पावर ग्रिड को ब्लैकआउट जैसी स्थिति में फ्रीक्वेंसी को मैनेज करने की जरूरत है.



सूत्रों की मानें तो उत्तर प्रदेश के स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर ने यूपी पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन को पत्र लिखकर ग्रिड की सुरक्षा और सुचारू बिजली आपूर्ति के लिए कुछ बिंदुओं पर सुझाव दिए हैं. सेंटर का अनुमान है कि पीएम के आह्वान के कारण बिजली बंद होने से बिजली की खपत में 3000 मेगावाट की कमी आएगी. इसके कारण हाईवोल्टेज की समस्या हो सकती है.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *