Tuesday, April 7, 2020

Corona's havoc: Mukesh Ambani reduced by Rs 1.44 lakh crore in two months

कोरोना का कहर: दो महीने में 1.44 लाख करोड़ रुपये घट गई मुकेश अंबानी



कोरोना की वजह से ही भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की संपत्ति (नेटवर्थ) में पिछले दो माह में 28 फीसदी की भारी कमी दर्ज की गई है. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में यह जानकारी दी गई है. इस लिस्ट के मुताबिक अंबानी की नेटवर्थ 30 करोड़ डॉलर प्रति दिन घटकर 31 मार्च को 48 अरब डॉलर रह गई है. अंबानी के अलावा गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त कमी दर्ज की गई है.





  • दो महीने में 28 फीसदी घट गई अंबानी की संपत्ति
  • ग्लोबल टॉप 100 ​लिस्ट से बाहर हुए अडानी

कोरोना की वजह से देश का आम आदमी तो तबाह हो ही रहा है. बड़े-बड़े कारोबारी दिग्गजों को भी इसकी वजह से भारी नुकसान हुआ है. कोरोना की वजह से ही भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी की संपत्ति (नेटवर्थ) में पिछले दो माह में 28 फीसदी की भारी कमी दर्ज की गई है. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट में यह जानकारी दी गई है. यही नहीं, गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक कोरोना की वजह से ही दुनिया के टॉप 100 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं.

इस लिस्ट के मुताबिक, अंबानी की नेटवर्थ 30 करोड़ डॉलर प्रति दिन घटकर 31 मार्च को 48 अरब डॉलर रह गई है. इस तरह रुपये में अगर देखें तो उनकी संपत्ति करीब 1.44 लाख करोड़ घट चुकी है और अब यह 3.65 लाख करोड़ रुपये रह गई है. अंबानी के अलावा गौतम अडानी, शिव नाडर और उदय कोटक की संपत्ति में भी जबरदस्त कमी दर्ज की गई है.



अमीरों की ग्लोबल लिस्ट में नीचे फिसले अंबानी

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अंबानी की संपत्ति में कमी की बड़ी वजह शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट है. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर की संपत्ति में फरवरी-मार्च की अवधि में ही 19 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई. इस वजह से वह दुनियाभर की अमीर शख्सियतों की सूची में आठ स्थान फिसलकर 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं.



अडानी के नेटवर्थ में भी भारी गिरावट

इस रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात के कारोबारी गौतम अडानी के नेटवर्थ में इस दौरान छह अरब डॉलर (37 फीसदी), एचसीएल के संस्थापक शिव नाडर की संपत्ति में 5 अरब डॉलर या 26 फीसदी और बैंकर उदय कोटक के नेटवर्थ में 4 अरब डॉलर या 28 फीसदी की कमी दर्ज की गई. नई लिस्ट के मुताबिक तीनों उद्योगपति दुनिया के 100 सबसे अमीर शख्सियतों की सूची से बाहर हो गए हैं. इस सूची में अब भारत से अकेले मुकेश अंबानी का नाम है.

असल में कोरोना संकट की वजह से भारत के शेयर बाजारों में पिछले दो माह में करीब 25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. कोविड-19 से जुड़े मौजूदा संकट एवं दुनियाभर में शेयरों की बिकवाली के चलते शेयर बाजारों में यह गिरावट देखने को मिली है.

हुरुन रिपोर्ट इंडिया के मैनजिंग डायरेक्टर अनस रहमान ने कहा, 'शेयर बाजारों में 26 फीसदी की गिरावट और डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में 5.2 फीसदी की कमी के चलते भारत के शीर्ष उद्योगपतियों को झटका लगा है. मुकेश अंबानी की संपत्ति में 28 फीसदी की कमी दर्ज की गई है.'

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *