Tuesday, May 12, 2020

China fires again, Indian helicopters prevent Chinese helicopters coming to LAC

चीन ने फिर की हिमाकत, LAC आ रहे चीनी हेलिकॉप्टरों को भारतीय वायुसेना ने रोका



पिछले दिनों भारतीय क्षेत्र के करीब चीनी सैन्य हेलिकॉप्टर उड़ान भरते दिखाई दिए थे और वो भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन कर सकते थे. इसके बाद भारतीय वायुसेना ने लद्दाख सेक्टर में लड़ाकू विमानों को तैनात किया है.





  • लद्दाख में वायुसेना ने तैनात किए लड़ाकू विमान
  • LAC पर उड़ता दिखाई दिया था चीनी हेलिकॉप्टर

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच चीन ने भारतीय सीमा पर हलचल बढ़ा दी है. नतीजन भारतीय वायुसेना ने चीन को करारा जवाब देने के लिए लद्दाख में लड़ाकू विमानों की तैनाती की है. दरअसल, पिछले दिनों भारतीय क्षेत्र के करीब चीनी सैन्य हेलिकॉप्टर उड़ान भरते दिखाई दिए थे और वो भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन कर सकते थे.

सरकार के शीर्ष सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया, 'जैसे ही चीनी हेलिकॉप्टरों की आवाजाही शुरू हुई, भारतीय लड़ाकू विमानों को लद्दाख सेक्टर में सीमावर्ती क्षेत्रों में ले जाया गया. भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान ने नजदीकी बेसकैंप से उड़ान भरी थी. फिलहाल, चीनी हेलिकॉप्टरों ने भारतीय वायु क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया है.'



यह घटना पिछले हफ्ते की है, जब भारतीय और चीनी सैनिक एक-दूसरे के साथ उलझ गए थे. इसके बाद 150 से अधिक चीनी सेना के सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी. सूत्रों ने कहा कि यह पहली बार है जब कई सालों में भारत ने लड़ाकू विमानों को तैनात करके वायु क्षेत्रों का उल्लंघन करने के चीनी प्रयासों का जवाब दिया है.



पिछले एक सप्ताह में दोनों देशों की सेनाओं का कई बार आमना-सामना हुआ. माना जाता है कि चीनी की आक्रामकता का उद्देश्य है कि पाकिस्तान का समर्थन करने के साथ-साथ भारत के साथ एक नया मोर्चा खोलने की है. साथ ही कोरोना को लेकर लग रहे आरोपों से दुनिया का ध्यान भटकाने की है.


चीन की ही तरह पाकिस्तान के लड़ाकू विमान भी लगातार सरहदी इलाकों में उड़ान भर रहे हैं. पाकिस्तानी वायु सेना के विमान एफ -16, जेएफ -17 और मिराज III सरहदी इलाके में गश्त लगा रहे हैं. दरअसल, पाकिस्तान हंदवाड़ा हमले के बाद भारत के पलटवार से सतर्क है. वहीं, भारतीय वायुसेना पल-पल पाकिस्तान की हरकतों पर नजर रख रही है.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *