Saturday, May 30, 2020

Corona: Will be able to breathe in the open air outside the house, just keep these 5 things together

कोरोना: घर से बाहर खुली हवा में ले सकेंगे सांस, बस साथ रखें ये 5 चीजें


कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के चौथे चरण में लोगों को घर से बाहर निकलने की छूट मिल गई है. ऐसे में सड़कों और बाजारों में लोगों की अचानक भीड़ बढ़ गई है. कोरोना वायरस के मामलों में यदि कमी आती है तो शायद सरकार पर्यटन स्थलों से भी पाबंदियां हटा दे, क्योंकि एक्सपर्ट्स भी यह मानते हैं कि लोगों को ज्यादा समय के लिए घर में कैद रखने से उनका मानसिक संतुलन बिगड़ेगा. ऐसा करने से सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी. लेकिन घर से बाहर निकलने से पहले आपको कुछ बातें हमेशा ध्यान रखनी होंगी.


मास्क-ग्लव्स: बाहर निकलते वक्त मुंह को फेस मास्क और हाथों को ग्लव्स से कवर करके रखना बहुत जरूरी है. ऐसा करने से आप संक्रमित व्यक्ति के ड्रॉपलेट्स के संपर्क में नहीं आएंगे.
आरोग्य सेतु ऐप: बाहर निकलने से पहले आरोग्य सेतु ऐप को फोन में एक्टिव रखें. इसके जरिए आपको अपने आस-पास कोरोना मरीजों का अपडेट मिलता रहेगा. कोरोना मरीज के नजदीक आते ही ऐप पर आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा.

पेपर सोप: कई एक्सपर्ट्स कोरोना वायरस से लड़ने में साबुन को सैनिटाइजर से ज्यादा बेहतर मानते हैं. बाहर निकलते वक्त आपको हमेशा पेपर सोप अपनी पॉकेट में रखना चाहिए. जरूरत पड़ने पर इससे हाथ धोकर आप संक्रमित होने से बच सकते हैं. ये आपकी जेब या पर्स में आसानी से समा जाएगा.


आंखों पर चश्मा पहनें: कोरोना वायरस आपकी नाक, मुंह और आंखों के जरिए रेस्पिरेटरी सिस्टम में दाखिल होता है. ऐसे में नाक और मुंह तो मास्क से कवर हो जाते हैं, लेकिन आंखें नहीं ढक पाती हैं. ऐसे में बाहर निकलते वक्त चश्मा जरूर पहनें.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *