Friday, May 29, 2020

These are the 8 major reasons for the dispute between India and China, not just the border

सिर्फ सीमा ही नहीं, भारत और चीन के बीच विवाद के ये हैं 8 प्रमुख 




भारत और चीन के बीच सीमा का विवाद करीब 6 दशक पुराना है. इसे सुलझाने के लिए भारत ने हमेशा पहल की लेकिन चीन ने कभी अपनी तरफ से ऐसा नहीं किया. कभी लद्दाख, कभी अक्साई चिन, कभी तिब्बत तो कभी डोकलाम और सिक्कम. चीन हर तरफ से जमीनी सीमा का उल्लघंन करने से बाज नहीं आता

चीन और भारत के बीच के घुसपैठ को लेकर विवाद होते रहे हैं, क्योंकि हर देश सीमा को अपने नजरिये से देखता है. दोनों देशों के बीच में आज तक किसी तरह का समझौता नहीं हो हुआ है. भारत और चीन के बीच में कई इलाकों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) स्पष्ट नहीं है. इसी वजह से दोनों देशों में तनाव की स्थिति बनती है.


आइए जानते हैं कि भारत और चीन के बीच वो कौन से 8 अहम बिंदु या भौगोलिक स्थान हैं, जिसे लेकर दोनों के बीच विवाद चलता रहता है.

तिब्बत की तकरार

भारत व चीन के बीच तिब्बत, राजनीतिक व भौगोलिक तौर पर कैटेलिस्ट का काम करता था. चीन ने 1950 में इसे हटा दिया. भारत तिब्बत को मान्यता दे चुका है, लेकिन तिब्बती शरणार्थियों के बहाने चीन इस मसले पर कभी-कभी हरकतें करता रहता है.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *