Wednesday, May 27, 2020

Weather Forecast Live: 50 in Rajasthan and 47.6 degree in Delhi, know when will get relief?

Weather Forecast Live: राजस्थान में 50 और दिल्ली में 47.6 डिग्री पहुंचा तापमान, जानिए कब मिलेगी राहत?

Weather Forecast Live Updates Heat Wave Delhi Recorded Maximum Temperature: राजस्थान के कई इलाके प्रचंड लू का सामना कर रहे हैं और चुरू जिले में पारा 50 डिग्री को छू गया. पिछले 10 साल में यह दूसरी बार है जब चुरू में मई महीने में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली के पालम इलाके में तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. दिल्ली भी लू की चपेट में है.



  • दिल्ली में 47 और राजस्थान में 50 डिग्री तापमान
  • यूपी में भी 47 डिग्री और हरियाणा में 48 पहुंचा पारा

भीषण गर्मी और लू की लपटों ने लोगों के लिए मुसीबत बढ़ा दी है. तापमान आसमान छू रहा है. दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर और पश्चिम भारत के कई इलाके लू की चपेट में हैं. मंगलवार को राजस्थान के चुरू में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया. वहीं राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के पालम केंद्र में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि शहर के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री तक अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक गर्मी का यह सितम आज यानी बुधवार को भी कहर बरपाएगा. हालांकि, गुरुवार को इससे कुछ हद तक राहत मिल सकती है.


भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक बड़े इलाके में लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज होने पर लू की घोषणा की जाती है जबकि पारा 47 डिग्री होने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली जैसे छोटे इलाके में एक दिन भी 45 डिग्री तापमान होने पर लू की घोषणा की जा सकती है.

हरियाणा में 48 डिग्री तापमान

हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ मंगलवार को प्रचंड लू की चपेट में रहे और हिसार 48 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा.

मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा के हिसार में इस साल गर्मी के मौसम सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया और यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. इसके अलावा प्रदेश के नरनौल में 46 डिग्री और करनाल में 44 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. पंजाब में 44.7 डिग्री तापमान के साथ पटियाला सबसे अधिक गर्म स्थान रहा. लुधियाना में 44.1 डिग्री तामपान दर्ज किया गया.


राजस्थान में पारा 50 पहुंचा

राजस्थान के कई इलाके प्रचंड लू का सामना कर रहे हैं और चुरू जिले में पारा 50 डिग्री को छू गया. पिछले 10 साल में यह दूसरी बार है जब चुरू में मई महीने में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक 19 मई 2016 में चुरू में सबसे अधिक 50.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था.


No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *