Sunday, June 7, 2020

India-China talks positively, both countries agree to reduce tension

भारत-चीन में सकारात्मक बातचीत, टेंशन कम करने पर दोनों देश सहमत





लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारतीय और चीनी सेना के बीच जारी गतिरोध को खत्म करने के लिए शनिवार (6 जून) को दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बैठक हुई. इस बैठक को लेकर अब विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है कि 6 जून 2020 को चुशुल-मोल्डो क्षेत्र में भारतीय सेना के कमांडर और चीनी कमांडर के बीच बैठक हुई. यह बैठक सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक माहौल में हुई.


विदेश मंत्रालय ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा है कि हाल के हफ्तों में, भारत और चीन ने सीमा क्षेत्र में बेहतर स्थिति बनाए रखने के लिए राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से संचार बनाए रखा है.


बयान में आगे कहा गया है कि दोनों पक्ष विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के अनुसार सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल करने के लिए सहमत हुए और दोनों देशों के बीच समझौते को ध्यान में रखते हुए कहा कि द्विपक्षीय संबंधों के समग्र विकास के लिए भारत-चीन सीमाई क्षेत्रों में शांति आवश्यक है.


दोनों पक्षों की तरफ से यह भी कहा गया है कि इस वर्ष दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापना के 70 वर्ष पूरे हो रहे हैं इसलिए रिश्तों को आगे ले जाने के लिए विकास में योगदान देना होगा.


दोनों देश टेंशन को खत्म करने और सीमा क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित करने के लिए सैन्य और राजनयिक बातचीत जारी रखेंगे. बता दें कि शनिवार को दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच बैठक से पहले चीनी सरकार का मुखपत्र माने जाने वाले अखबार ग्लोबल टाइम्स ने गीदड़भभकी दी थी.

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *