Friday, September 4, 2020

Some relief for the economy, service sector declined in August

इकोनॉमी के लिए थोड़ी राहत, अगस्त में सर्विस सेक्टर में कम हुआ गिरावट का आंकड़ा 





सर्विस सेक्टर के बिजनेस में अगस्त महीने में गिरावट थोड़ी थमी है.  भारत का सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक अगस्त में बढ़कर 41.8 पर पहुंच गया.


इकोनॉमी के मोर्चे पर थोड़ी राहत की खबर मिली है. कोरोना संकट की वजह से सर्विस सेक्टर के बिजनेस में भी भारी गिरावट देखी जा रही थी, लेकिन अगस्त महीने में यह गिरावट थोड़ी थमी है. लेकिन इस सेक्टर में चुनौतियां बनी हुई हैं. 

असल में अगस्त में भी इसमें गिरावट आई है, लेकिन यह गिरावट कम है.आईएचएस मार्किट इंडिया के सर्विस पर्चेसिंग मैनेजर्स सूचकांक (पीएमआई) के अनुसार, ‘भारत का सेवा कारोबार गतिविधि सूचकांक’ अगस्त में बढ़कर 41.8 पर पहुंच गया. यह सूचकांक जुलाई में 34.2 था. यह सूचकांक जब 50 से कम होता है, तो गिरावट मानी जाती है और 50 से ऊपर बढ़त मानी जाती है. 

अप्रैल में हुई थी ऐतिहासिक गिरावट 

गौरतलब है कि अप्रैल के दौरान यह सूचकांक ऐतिहासिक निचले स्तर 5.4 फीसदी तक पहुंच गया था. मई में सेवा (सर्विस) कारोबार गतिविधि सूचकांक 12.6 दर्ज किया गया. सर्वे के अनुसार, महामारी के चलते प्रतिबंधों ने ग्राहकों की मांग और कारोबार के संचालन पर प्रतिकूल असर डाला है.



बनी हुई हैं चुनौतियां

न्यूज एजेसी पीटीआई के मुताबिक, आईएचएस मार्किट की इकोनॉमिस्ट श्रीया पटेल ने कहा कि अगस्त के आंकड़े भारतीय सेवा क्षेत्र में चुनौतीपूर्ण स्थितियों को दर्शाते हैं. प्रतिबंधों की वजह से कंपनियां अपने प्रोजेक्ट नहीं पूरे कर पाईं. करीब 15 साल में अब तक काम का बैकलॉग सबसे ज्यादा है.

लगातार छठे महीने छंटनी 
घरेलू और विदेशी बाजारों में लॉकडाउन के प्रतिबंधों का इन गतिविधियों पर भारी असर पड़ा है.  सर्वेक्षण के मुताबिक कंपनियों ने कम व्यावसायिक गतिविधियों के कारण लगातार छठे महीने छंटनी की सूचना दी है. आईएचएस द्वारा पिछले 14 साल से यह आंकड़े दर्ज किए जा रहे हैं.


No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *