Wednesday, September 2, 2020

Unique initiative to fight diabetes, soup and shake will be free in Britain

मधुमेह से लड़ने के लिए अनोखी पहल, ब्रिटेन में मुफ्त मिलेगा सूप और शेक


टाइप-टू मधुमेह मरीजों को वजन कम करने के लिए मुफ्त में सूप और शेक उपलब्ध कराएगी. एनएचएस ने यह पहल कम ऊर्जा वाले भोजन से मरीजों के जीवन प्रत्याशा में सुधार दिखने के बाद की है.



दुनियाभर में मधुमेह के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. इसी बीच ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) मंगलवार से पूरे इंग्लैंड में हजारों टाइप-टू मधुमेह मरीजों को वजन कम करने के लिए मुफ्त में सूप और शेक उपलब्ध कराएगी. एनएचएस ने यह पहल कम ऊर्जा वाले भोजन से मरीजों के जीवन प्रत्याशा में सुधार दिखने के बाद की है. 

पीटीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक एनएचएस ने कहा कि मधुमेह से हर साल स्वास्थ्य सेवा पर 10 अरब पाउंड को बोझ पड़ता है और डॉक्टरों द्वारा लिखी जाने वाली प्रत्येक 20 पर्ची में एक पर्ची मधुमेह की बीमारी के इलाज से संबंधित होती है. एक साल की आहार योजना उन लोगों के लिए अपनायी जाएगी जिन्हें उत्पादों को बदलने से फायदा होगा जैसे कम कैलोरी वाले फार्मूला शेक और सूप जिसे अधिक व्यायाम के साथ तीन महीने तक मुहैया कराया जाएगा. 


एनएचएस में मधुमेह के राष्ट्रीय क्लिनिकल निदेशक प्रोफेसर जोनाथन वलाभजी ने कहा कि यह हालिया उदाहरण है कि कैसे एनएचएच हमारी दीर्घकालिक योजना को तेजी से अंगीकार कर रही है और लोगों को स्वस्थ रखने, सही वजन रखने और बड़ी बीमारियों से बचाने के लिए यह हालिया सबूत आधारित इलाज है.

यह शुरुआत प्रयोग के तौर पर लंदन और उत्तरी इंग्लैंड सहित पूरे देश में 12 महीने तक होगी. जिन लोगों का गत छह महीने से मधुमेह का इलाज चल रहा है उन्हें इस योजना में शामिल किया जाएगा. 


यह भी बताया गया है की योजना में शामिल होने के लिए कुछ अन्य अर्हताएं भी निर्धारित की जाएंगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि योजना उनके लिए सही हो. एनएचएस ने बताया कि फिलहाल 6,00,000 लोगों को योजना में शामिल किया गया है

No comments:

Post a Comment

MovieDekhiye

MovieDekhiye is one of the best entertaining site that provides the upcoming movies, new bollywood movies, movie trailers, web series and entertainment news.Get the list of latest Hindi movies, new and latest Bollywood movies 2019. Check out New Bollywood movies online, Upcoming Indian movies.




Pages

Contact Us

Name

Email *

Message *